Uncategorized

भारत की जी-20 की अध्यक्षता के हिस्से के रूप में, कृषि अवसंरचना फंड (एआईएफ), मध्य प्रदेश फार्म गेट ऐप और कृषि क्षेत्र में महिला उद्यमियों की सहभागिता पर कार्यशाला आयोजित

प्रविष्टि तिथि: 02 FEB 2023 6:25PM by PIB Delhi

भारत की जी-20 की अध्यक्षता के अवसर पर, ‘ एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य ‘ विषय वस्तु के माध्यम से, आज नरोन्हा प्रशासनिक अकादमी, भोपाल में मध्य प्रदेश फार्म गेट ऐप तथा कृषि अवसंरचना फंड ( एआईएफ ) पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका लक्ष्य वैश्विक एकता की भावना को प्रोत्साहित करना एवं कृषि के क्षेत्र में महिला उद्यमियों की सहभागिता को बढ़ाना था। इस कार्यशाला का मुख्य उद्वेश्य कृषि अवसंरचना फंड ( एआईएफ ) एवं मध्य प्रदेश फार्म गट ऐप में महिलाओं की सहभागिता को बढ़ावा देना था।

मंडी बोर्ड की प्रबंध निदेशक श्रीमती जी. वी. रश्मि ने अपने संबोधन में मध्य प्रदेश में कृषि अवसंरचना फंड (एआईएफ) से संबंधित जानकारी दी तथा मंडी बोर्ड द्वारा विकसित मध्य प्रदेश फार्म गट ऐप की विशेषताओं को रेखांकित किया। अपनी शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए, मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल पे अपने वीडियो संदेश में एआईएफ स्कीम तथा मध्य प्रदेश फार्म गेट ऐप के व्यापक उपयोग की अपील की।

भारत सरकार के संयुक्त सचिव ( कृषि विस्तार तथा कृषि अवसंरचना फंड ) श्री सैमुएल पी कुमार ने अपने संबोधन में उल्लेख किया कि एआईएफ स्कीम को मध्य प्रदेश में व्यापक रूप से प्रचारित किया गया है जिसमें अभी तक लगभग 2,753 परियोजनाओं की स्थापना महिला उद्यमियों द्वारा इस स्कीम का व्यापक रूप से उपयोग करते हुए की गई है। मध्य प्रदेश एआईएफ स्कीम के लोकसंपर्क में दूसरे राज्यों की तुलना में पहले स्थान पर है। कार्यशाला में भाग लेते हुए, मध्य प्रदेश सरकार के कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अशोक वर्णवाल ने मध्य प्रदेश फार्म गेट ऐप की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि ऐप ने किसानों के लिए अपनी ऊपज को ऐप पर बेचना सुविधाजनक बना दिया है जिससे उन्हें अपनी फसलों के लिए लाभकारी मूल्य प्राप्त हो रहा है।

कार्यशाला में लगभग 200 सहभागियों ने भाग लिया। कार्यशाला में, सहभागियों को कृषि अवसंरचना फंड (एआईएफ ) स्कीम के बारे में अवगत कराया गया। कृषि विभाग, नाबार्ड, बागवानी, एपीडा, बैंकों तथा अन्य संगठनों के विशेषज्ञों ने विस्तार से जानकारी दी। कार्यशाला में, प्रश्नोत्तरी सत्र के दौरान सहभागियों की दुविधाओं का समाधान किया गया। मध्य प्रदेश फार्म गेट ऐप के बारे में भी महिला किसानों, कृषि उद्यमियों, व्यवसायियों आदि को जानकारी दी गई। कार्यशाला के अंत में, मध्य प्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अपर निदेशक श्री डी. के. नरेन्द्र ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

एमजी/एएम/एसकेजे/डीए

(रिलीज़ आईडी: 1895879) आगंतुक पटल : 38
Source: PIB

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *